Wednesday 7 October 2015

आईएमएफ ने घटाया भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान

इंटरनेशनल मोनेटरी फंड यानी आईएमएफ ने भारत सहित पूरी दुनिया का ग्रोथ अनुमान घटा दिया है। आईएमएफ ने 2015 के लिए भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान 7.5 फीसदी से घटाकर 7.3 परसेंट कर दिया है। लेकिन आईएमएफ का मानना है कि भारत की ग्रोथ रफ्तार दूसरे उभरते देशों के मुकाबले ज्यादा रहेगी।
आईएमएफ का मानना है कि हाल के नीतिगत सुधारों, निवेश में बढ़ोतरी और कमोडिटी कीमतों में गिरावट का फायदा भारत की अर्थव्यवस्था को मिलेगा। चालू खाता घाटे में कमी से भारत के लिए विदेशी खतरे की आशंका कम है। इस साल भारत की ग्रोथ की रफ्तार सुस्त रहने की आशंका है। लेकिन 2016 में ग्रोथ की रफ्तार में हल्की बढ़त संभव है। आईएमएफ ने इस साल रिटेल महंगाई का अनुमान भी घटा दिया है।
आईएमएफ ने इस साल दुनिया भर में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान भी 3.3 फीसदी से घटाकर 3.1 फीसदी कर दिया है। साथ ही आईएमएफ ने चीन की ग्रोथ रफ्तार 7 फीसदी से नीचे फिसलने का अनुमान भी लगाया है। आईएमएफ ने विकासशील देशों को अमेरिका में ब्याज दरों में संभावित बढ़ोतरी के खतरों से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दी है।
आईएमएफ का कहना है कि फिर ग्लोबल इकोनॉमी पर खतरा मंडरा रहा है। पिछले कुछ महीनों के मुकाबले सुस्ती का खतरा बढ़ा है। आईएमएफ के मुताबिक लगातार पांचवें साल उभरते देशों में सुस्ती का खतरा दिख रहा है। कमजोर एक्सपोर्ट, कमोडिटी कीमतों में गिरावट, डॉलर की मजबूती से उभरते देशों पर खतरा दिख रहा है। वहीं चीन की सुस्त ग्रोथ का असर भी दूसरे उभरते देशों पर पड़ेगा।

For More Information :Intraday Trading Tips, Intraday Stock Tips,F&O tips,Stock Future Tips,
Intraday Tips ,Option Trading Tips,Stock Option Tips,Future & Option Tips,option tips

1 comment:

  1. Great information for the marketers by this they can know the market betters and can think to invest in market to earn profit. commodity tips

    ReplyDelete